वैरिकोसील (Varicocele) क्या है?

What is Varicocele Hindi

What is Varicocele Hindi: Varicoceles अंडकोष (अंडकोष) और अंडकोश (अंडकोश) की सूजी हुई नसें हैं। सूजी हुई नसों में दर्द हो सकता है और इसका बुरा असर पुरुषों की प्रजनन क्षमता पर भी पड़ता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक 15 से 35 साल की उम्र के लोगों को इसका खतरा ज्यादा होता है।

Varicocele नसों में वाल्व होते हैं जो अंडकोष और अंडकोश से रक्त को हृदय तक ले जाने में मदद करते हैं, लेकिन जब वाल्व काम नहीं करते हैं, तो रक्त एक ही स्थान पर रहता है। जिससे अंडकोश और आसपास की थैली में सूजन आने लगती है। इस समस्या या बीमारी को varicocele कहा जाता है।

अगर आप भी Varicoceles डिजीज (Varicoceles Disease Hindi) से परेशान है तो आज ही डॉ. निखिल बंसल [Best Interventional Radiologist in Jaipur] से संपर्क करे वे आपको Varicoceles Disease से निजात पाने में मदद करेंगे।

कितना सामान्य है वैरिकोसील (Varicocele) की समस्या?

वैरिकोसेले किशोरावस्था और बचपन के दौरान भी विकसित हो सकता है। इस बीमारी से कोई समस्या नहीं होती है, लेकिन लगभग 40% पुरुषों में वैरिकोसेले के कारण बांझपन (बांझपन) की समस्या देखी गई है।

वैसे वैरिकोसेले की समस्या को आम माना जाता है और 15 प्रतिशत वयस्क पुरुषों में देखा जाता है। वहीं इसकी 20 फीसदी समस्या टीनएज पुरुषों में देखने को मिलती है और यह 15 से 25 साल के पुरुषों में ज्यादा होती है।

शोध के अनुसार, पुरुषों में प्रजनन क्षमता की शुरुआत के साथ ही वैरिकोसेले की समस्या शुरू हो सकती है। यह समस्या अंडकोश की बाईं या दाईं ओर हो सकती है। हालांकि, ध्यान रखें कि varicoceles का शुक्राणु उत्पादन पर हमेशा नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता है।

What are the Benefits of Varicocele Treatment Without Surgery?

वैरिकोसील के लक्षण क्या हैं? (Symptoms of Varicocele Hindi)

लक्षणों से समझना बहुत मुश्किल है। जब तक डॉक्टर अंडकोश की जांच नहीं करते तब तक मरीजों को इसकी जानकारी नहीं होती है। कभी-कभी अंडकोश का आकार सामान्य से बड़ा हो जाता है, लेकिन इससे दर्द या भारीपन नहीं होता है। हालांकि, वृषण शोष वैरिकोसेले के कारण होता है।

  • अंडकोष के एक तरफ गांठ, लेकिन गांठ में दर्द नहीं होता है। वैसे अगर आपको कोई तकलीफ या दर्द नहीं भी हो रहा है तो आप डॉक्टर से मिलें और गांठ की जानकारी दें।
  • सूजन।
  • अंडकोश सामान्य से बड़ा होता है या अंडकोश में एक मुड़ी हुई नस होती है जिसे आसानी से देखा जा सकता है।
  • दर्द महसूस होना।
  • गर्मी के मौसम में दर्द बढ़ जाता है। दरअसल, गर्म मौसम के कारण नसें कमजोर हो सकती हैं या उनका आकार बदल सकता है। जिसके कारण प्रभावित नसें हृदय तक रक्त नहीं ले जा पाती हैं।
  • यदि आप लंबे समय तक या अत्यधिक व्यायाम करते हैं, तो नस में तनाव अधिक रक्त एकत्र करने का कारण बनता है। जिससे वेरिकोसेले की समस्या शुरू हो सकती है। इसलिए फिट रहने के लिए जरूरत से ज्यादा व्यायाम न करें।
  • अगर आपको varicocele की समस्या है, तो ध्यान रखें कि लंबे समय तक खड़े रहने से आपको दर्द जैसी समस्या होने की संभावना भी बढ़ सकती है। इसलिए ज्यादा देर तक खड़े न रहें और अगर आप खड़े हैं और दर्द महसूस हो रहा है तो आप लेट जाएं।

Is it possible to treat varicocele without surgery?

डॉक्टर से कब मिलना चाहिए?

अगर आपको अंडकोश के आकार में बदलाव, दर्द, सूजन जैसी कोई अन्य समस्या महसूस हो तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। बच्चों में भी इसका ध्यान रखना चाहिए। इस समस्या को नजरअंदाज न करें और डॉक्टर से सलाह लें।

किन कारणों से होता है वैरिकोसील? (Cause of Varicocele)

नसों में एक तरफा वाल्व होते हैं जो रक्त को एक दिशा में बड़ी नसों में भेजने में मदद करते हैं। जब अंडकोश में नसों के अंदर के वाल्व ठीक से काम नहीं करते हैं, तो रक्त शरीर के ऊपरी हिस्से तक नहीं पहुंच पाता है। वेरिकोसेले की समस्या तब होती है जब अंडकोश ठीक से काम नहीं कर रहा होता है, जिसे वैरिकोसेले कहते हैं।

वैरिकोसेले के वॉल्व में मौजूद स्पर्मेटिक कॉर्ड रक्त प्रवाह को बनाए रखते हैं, लेकिन जब यह काम करना बंद कर देता है तो समस्याएं शुरू हो जाती हैं।

किन कारणों से बढ़ सकता है वैरिकोसील (Varicocele) का खतरा?

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, यह कोई समस्या नहीं हो सकती है। लेकिन, शोध के अनुसार, ऊंचाई और वजन के कारण अंडकोश प्रभावित होता है।

निदान और उपचार को समझें – What is Varicocele Hindi

दी गई जानकारी किसी चिकित्सकीय सलाह का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

वैरिकोसील का निदान कैसे किया जाता है? (What is Varicocele Hindi )

उपचार तब तक नहीं किया जाता जब तक कि अंडकोष के आकार में परिवर्तन न हो या प्रजनन संबंधी समस्या न हो और यदि आवश्यक हो तो एक छोटी सी सर्जरी की जा सकती है। लेकिन, यदि सर्जरी की आवश्यकता है, तो एक सप्ताह के आराम की सलाह दी जाती है। हालांकि, लगभग 15% रोगियों में सर्जरी के बाद वैरिकोसेले की पुनरावृत्ति होने की संभावना है। अगर ऐसा होता है, तो फिर से एक और सर्जरी की जा सकती है।

शोध के अनुसार इस समस्या को तीन अलग-अलग ग्रेड में रखा गया है। जैसा-

  • ग्रेड 1- इस ग्रेड में varicocele बहुत छोटा होता है लेकिन, आप इसे नहीं देख सकते हैं। हालांकि डॉक्टर से संपर्क कर डॉक्टर आपको इस समस्या के बारे में बता सकते हैं।
  • ग्रेड 2- वैरिकोसेले इस ग्रेड में भी दिखाई नहीं देता है, लेकिन डॉक्टर आपको इस समस्या को आसानी से समझा सकते हैं।
  • ग्रेड 3- Varicoceles ग्रेड 3 में होने पर आसानी से दिखाई देते हैं।

अगर आपको कोई बदलाव नजर आए तो देर न करें, जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें।

वैरिकोसील का इलाज कैसे किया जाता है? (Treatment for Varicocele)

अंडकोश की जांच के बाद डॉक्टर इलाज शुरू करते हैं। कुछ परिस्थितियों में, डॉक्टर अल्ट्रासाउंड करवाकर सूजन और समस्याओं का इलाज करते हैं।